नामांतरण दाखिल ख़ारिज bihar 

नामांतरण दाखिल ख़ारिज bihar 

नामांतरण दाखिल ख़ारिज का मतलब, पिता या चाचा/चाची कि मृत्यु के बाद पिता के नाम कि जमीन का उत्तराधिकारी बनकर अपने नाम से जमीन को करवाना | दाखिल ख़ारिज होने के बाद ही पिता कि जमीन आपके नाम से होगी जिसके पश्चात् आपके नाम से नामांतरण दाखिल ख़ारिज होकर लगान रसीद आपके नाम अर्थात उत्तराधिकारी के नाम से कटेगा | 

इसके लिए अंचलाधिकारी के पास आवेदन लिखना होगा | जो दिए गये उदाहरण कि मदद से लिख सकते है :- 

आवेदन अंचल में ; 

सेवा में ,

            श्रीमान् अंचलाधिकारी महोदय      

            अंचल कार्यालय रक्सौल, पूर्वी चम्पारण

 

विषय :- उत्तराधिकार दाखिल ख़ारिज करने के संबंध में |

महाशय,

            उपरोक्त विषय के संदर्भ में निवेदन है कि मैं संजय कुमार  पिता  स्व० राजेश्वर  ग्राम –......... थाना-............, जिला-............. का निवासी हूँ | मेरे स्वर्गीय पिता स्व० राजेश्वर के नाम का जमाबंदी संख्या ....... है | जो मौजा ............... (मौजा/पंचायत  का नाम) थाना नं०....... में है जिसका रकबा .......................(जमीन) है व मेरे चाची मुस्मात स्व० सरस्वती कुँवर पति स्व० सिंहेश्वर प्रसाद सिंह के नाम जमाबंदी संख्या 928 है | मेरे पिता स्व० राजेश्वर एवं मेरी चाची मुस्मात अंजली का मृत्यु हो गयी है | मैं उक्त दोनों व्यक्तियों का एकमात्र उत्तराधिकारी हूँ | आवेदन के साथ शपथ पत्र संलग्न है | (नोट :- शपथ पत्र नीचे लेख में दिया गया है)

            अत : भवदीय से अनुरोध है कि मौजा ............... थाना नं० ..........., जमाबंदी नं० ........ बनाम राजेश्वर व जमाबंदी नं० ....... मुस्मात अंजली का जमाबंदी स्तानातरण कर मेरे नाम से कायम करने की कृपा की जाए |

     विश्वासभाजन

    ह० –

     (संजय कुमार)

 पिता – स्व० राजेश्वर

ग्राम – .................

  थाना –................

 जिला – ............

उत्तराधिकारी दर्शाने के लिए  वंशावली प्रमाण पत्र बनवाये :- यहाँ क्लिक करे

शपथ पत्र कार्यपालक दण्डाधिकारी/ 1st Class Magistrate से :-  

                                    कार्यपालक दण्डाधिकारी

  

मैं संजय कुमार पिता स्व० राजेश्वर  ग्राम – ..............., थाना – ............., जिला-.............. सच – सच हलफन ब्यान निम्नलिखित करता हूँ :-

  1. यह कि मैं उपरोक्त पते की स्थाई निवासी हूँ |
  2.  यह कि मेरी एराजी की जमाबंदी नं० ..........., राजेश्वर  पिता स्व० विरशेर वो जमाबंदी नं० ............., मुस्मात अंजली पति सिंगेश्वर है |
  3.   यह कि उपरोक्त जमाबंदी नं० ........, एवं जमाबंदी.......... जमाबंदी का रसीद मेरे नाम से कटाने की आवश्कयता है |
  4.  यह कि यह शपथ पत्र इसी वास्ते है |

                                         ह० शपथकर्त्ता

सत्यापन :-

मैं संजय सिंह पुन: घोषणा करता हूँ कि उपरोक्त सारी बाते मेरे जानकारी में सत्य वो दुरुस्त है |

 ह० प० अधिवक्ता                ह० शपथकर्त्ता