how to apply birth certificate online in bihar

जिन भी माता, बहनों एवं भाइयो कि शादियाँ हो गई है उसकी सुखद जिंदगी में एक प्यारा सा बच्चा आ चूका है तो उन्हें अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र यानि date of birth certificate bihar बनवाना आवश्यक है ताकि आने वाले समय में स्कुल व कॉलेज एवं अन्य आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट जैसे कागजात बनवाने में आपके प्यारे बच्चो को जरा भी परेशानी का सामना न करना पड़े | तो इस लेख में हम जानेंगे कि How to make date of birth certificate in bihar

जन्म प्रमाण पत्र क्या है ?

Date of Birth Certificate Bihar : जन्म प्रमाण पत्र सरकारी के द्वारा जारी की गई आपके बच्चे की जन्म कि तारीख का प्रमाण होता है जिससे यह जाहिर होता है कि आपका बच्चा बिहार, भारत देश में जन्म लिया | जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे कि जन्म तारीख, जन्म स्थान , माता एवं पिता का नाम इत्यादि कि जानकारी दी हुई रहती है |

बिहार में जन्म प्रमाण पत्र हेतु शपथ पत्र

नीचे उदाहरण के तौर पर लक्ष्मण पासवान का नाम दिया गया है, जिसकी जगह पर आप (आवेदक का नाम भरे जिसके बीचो का जन्म प्रमाण पत्र बन रहा है- आवेदक माता एवं पिता दोनों में कोई एक हो सकता है) 

  कार्यपालक दण्डाधिकारी

  मैं लक्ष्मण पासवान पिता स्व० गली पासवान साकिन – ............ थाना – ................, जिला –.......................  शपथ पूर्वक घोषणा करता हूँ कि :-

  1. यह कि मैं उपरोक्त पते का स्थायी निवासी हूँ |
  2.  यह कि  मेरा पुत्र दिनेश कुमार है जिसके माता का नाम श्रीमती सुनैना देवी है | 
  3. यह कि मेरा पुत्र दिनेश कुमार का जन्म दिनांक 15/05/2002 को मेरे निजी निवास/ग्राम.....................में हुआ है| 
  4. यह कि मैं यह शपथ पत्र अपने पुत्र दिनेश कुमार का जन्म प्रमाण – पत्र निर्गत वास्ते दे रहा हूँ |

                                                            ह० शपथ कर्त्ता 
सत्यापन :-
मैं लक्ष्मण पासवान पुन: घोषणा करता हूँ कि इस शपथ पत्र में वर्णित उपरोक्त सारी बाते मेरी जानकारी वो इल्म से सही वो दुरुस्त है |
ह० प० अधिवक्ता                             ह० शपथ कर्त्ता